RDTM WILL SERVE AS A CATALYST FOR THE GROWTH OF DOMESTIC TOURISM IN RAJASTHAN

-Roadshow for the upcoming RDTM in Udaipur held today
– 3rd edition of RDTM from 14 – 16 July in Jaipur
– Themed on Sustainable Tourism

“RDTM WILL SERVE AS A CATALYST FOR THE GROWTH OF DOMESTIC TOURISM IN RAJASTHAN”

– Lakshyaraj Singh Mewar

Jaipur/Udaipur, 24 May: In the wake of the Covid-19 pandemic, the world witnessed a remarkable shift in travel patterns and priorities. As international travel restrictions and uncertainties prevailed, there was a significant realization of the untapped potential and immense value of domestic tourism. People rediscovered the hidden gems within their own countries, fostering a newfound appreciation for local destinations and experiences. Against this backdrop, the Rajasthan Domestic Travel Mart (RDTM) emerges as a pivotal event that serves as a catalyst for the growth of Rajasthan Tourism. This was stated by MK Lakshyaraj Singh Mewar while delivering the keynote address at the 2nd promotional roadshow of the Rajasthan Domestic Travel Mart 2023 at the City Palace in Udaipur. The roadshow was hosted by MK Lakshyaraj Singh Mewar and jointly organized by the Department of Tourism, Government of Rajasthan and the Federation of Hospitality and Tourism in Rajasthan (FHTR).

MK Lakshyaraj Singh Mewar further said that RDTM encourages responsible and sustainable travel practices, inspiring visitors to embrace the cultural and natural heritage of Rajasthan while preserving it for future generations. By creating employment opportunities, and sustaining local businesses, RDTM fosters a resilient and self-sustaining tourism ecosystem.

To be held from 14 July to 16 July in Jaipur, the Mart is being jointly organised by the Department of Tourism, Government of Rajasthan and the Federation of Hospitality and Tourism in Rajasthan (FHTR). It is also to be supported by Hotels and Restaurants Association of Rajasthan (HRAR), Indian Heritage Hotels Association (IHHA), and Rajasthan Association of Tour Operators (RATO). The theme for the Mart this year is Sustainable Tourism.

Shedding light on the prime objective behind organizing the Rajasthan Domestic Travel Mart, Additional Director, Tourism, Government of Rajasthan, Mohd. Salim Khan said that the Mart aims to promote domestic tourism in the state of Rajasthan by providing a platform for travel industry professional to network and showcase their products and services. He also highlighted that the Department of Tourism and FHTR have collaborated together for promoting the state of Rajasthan through digital media in a structured and proactive manner. The collaboration aims to enhance Rajasthan’s digital campaign’s reach and effectiveness by using various digital initiatives to increase Rajasthan’s digital footprint.

President of FHTR and MD, Clarks Group of Hotels, Mr. Apurv Kumar said that it is not the sole responsibility of the Government alone to promote the state of Rajasthan. As members of the travel and tourism industry, each one of us has a significant role to play in this area because public-private partnerships are most definitely the way to forge new paths and revive the industry. In the past edition of RDTM, FHTR had collaborated with the Bureau of Investment Promotion (BIP) since Invest Rajasthan Summit was being held in the State. MOUs and LOIs were signed for 381 projects for an investment of a whopping Rs. 14,146 crores. This time FHTR will be collaborating with the Ministry of Environment, Government of Rajasthan as the theme of RDTM 2023 is Sustainable Tourism. The President also expressed his gratitude to the Rajasthan Tourism Minister, Vishvendra Singh for his proactive support to tourism, on the occasion.

Also present on the occasion were President HRAR, Mr Kuldeep Singh and President, RATO, Mr. Mahindra Singh. During the event, the Udaipur to…

प्रेस रिलीज (फोटो संलग्न)

– आगामी आरडीटीएम के लिए उदयपुर में रोड शो का हुआ आयोजन
– आरडीटीएम का तीसरा संस्करण 14 से 16 जुलाई तक जयपुर में
– ‘सस्टेनेबल टूरिज्म’ है इस वर्ष की थीम

“राजस्थान में डॉमेस्टिक टूरिज्म के विकास के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा आरडीटीएम” – लक्ष्यराज सिंह मेवाड़

जयपुर, 24 मई। कोविड-19 महामारी के बाद विश्व में ट्रैवल पैटर्न और प्राथमिकताओं में काफी हद तक बदलाव देखा गया है। अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों और अनिश्चितताओं ने डॉमेस्टिक टूरिज्म के महत्व और क्षमता का अहसास कराया है। लोगों ने अपने ही देशों में छिपी खूबसूरती को, स्थानीय गंतव्यों और अनुभवों को फिर से खोजा और सराहना शुरू किया है। इसी के मद्देनजर राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) एक महत्वपूर्ण आयोजन के रूप में उभर कर सामने आया है, जो राजस्थान पर्यटन के विकास के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। यह बात एमके लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने उदयपुर के सिटी पैलेस में राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट 2023 के दूसरे प्रमोशनल रोड शो में विशेष संबोधन के दौरान कही। इस रोड शो की मेजबानी एमके लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने की। वहीं इसका आयोजन पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म इन राजस्थान (एफएचटीआर) द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

एमके लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने आगे कहा कि आरडीटीएम ‘रिस्पॉन्सिबल’ और ‘सस्टेनेबल’ ट्रैवल प्रैक्टिसेस को प्रोत्साहित करता है, जो आने वाली पीढ़ियों के लिए इसे संरक्षित करते हुए आगंतुकों को राजस्थान की सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत को अपनाने के लिए प्रेरित करता है। रोजगार के अवसर पैदा करके और स्थानीय व्यवसायों को बनाए रखते हुए, आरडीटीएम एक लचीले और आत्मनिर्भर पर्यटन पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देता है।

जयपुर में 14 जुलाई से 16 जुलाई तक आयोजित होने वाले राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) की थीम इस वर्ष ‘सस्टेनेबल टूरिज्म’ है। आरडीटीएम का आयोजन पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म इन राजस्थान (एफएचटीआर) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। इसे होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एचआरएआर), इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए) और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो) का भी समर्थन प्राप्त है।

राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट के आयोजन के मुख्य उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए अतिरिक्त निदेशक, पर्यटन, राजस्थान सरकार, मो. सलीम खान ने कहा कि मार्ट का उद्देश्य ट्रैवल इंडस्ट्री के प्रोफेशनल्स को नेटवर्क बनाने और उनके उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करके राजस्थान राज्य में घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देना है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि पर्यटन विभाग और एफएचटीआर ने एक संरचित और सक्रिय तरीके से डिजिटल मीडिया के माध्यम से राजस्थान को प्रमोट करने के लिए एक साथ मिलकर काम किया है। कोलेबोरेशन का उद्देश्य राजस्थान के डिजिटल फुटप्रिंट में विस्तार के लिए विभिन्न डिजिटल पहलों का उपयोग करके राजस्थान के डिजिटल कैम्पेन की पहुंच और प्रभावशीलता को बढ़ाना है।

एफएचटीआर के अध्यक्ष और क्लार्क्स ग्रुप ऑफ होटल्स के एमडी श्री अपूर्व कुमार ने कहा कि राजस्थान राज्य को बढ़ावा देना अकेले सरकार की जिम्मेदारी नहीं है। ट्रैवल और टूरिज्म इंडस्ट्री के सदस्यों के रूप में हम सभी को इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है, क्योंकि पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप निश्चित रूप से नए रास्ते बनाने और उद्योग को पुनर्जीवित करने का तरीका है। आरडीटीएम के पिछले संस्करण में, एफएचटीआर ने ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन (बीआईपी) के साथ कोलैबोरेट किया था क्योंकि राज्य में इन्वेस्ट राजस्थान समिट आयोजित किया जा रहा था। जिसमें 14,146 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 381 प्रोजेक्ट्स के लिए एमओयू और एलओआई पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस बार , राजस्थान सरकार के पर्यावरण मंत्रालय के साथ कोलैबोरेट करेगा क्योंकि आरडीटीएम 2023 की थीम ‘सस्टेनेबल टूरिज्म’ है। इस दौरान श्री अपूर्व कुमार ने राजस्थान के पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह का पर्यटन को सक्रिय समर्थन देने के लिए आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर एचआरएआर, अध्यक्ष, श्री कुलदीप सिंह चंदेला और राटो के अध्यक्ष, श्री महेंद्र सिंह भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान उदयपुर टूरिज्म फ्रेटरनिटी ने विशेष रूप से पर्यटन को उद्योग का दर्जा देने के लिए राजस्थान सरकार के प्रयासों की सराहना की।

उल्लेखनीय है कि आरडीटीएम राजस्थान के सभी होटल व्यवसायियों, ट्रैवल एजेंटों / टूर ऑपरेटरों को पूरे भारत के ट्रैवल एजेंटों को अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने और सुव्‍यवस्थित बी2बी मीटिंग्स की सुविधा के लिए एक मंच प्रदान करेगा। आरडीटीएम के पहले दो संस्करणों की बड़ी सफलता ने विभाग को इसके तीसरे संस्करण की योजना बनाने के लिए प्रेरित किया। आरडीटीएम के दूसरे संस्करण में 2 दिनों के दौरान 5000 से अधिक बी2बी मीटिंग्स हुईं थी। लगभग 200 सेलर्स ने 800 से अधिक प्रॉपर्टीज, एजेंसी और एक्सपीरिएंस को प्रदर्शित किया था। नॉलेज सेशंस के अतिरिक्त, मार्ट के बाद 60 से अधिक ट्रैवल एजेंटों के लिए 4 एफएएम ट्रिप्स आयोजित की गई थी। इस आयोजन से घरेलू पर्यटन को काफी बढ़ावा मिला है।

  • 4
    3
    2
    1